-->
kanker जिले के सभी गर्भवती माताओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर ईलाज कराना सुनिश्चित करें- कलेक्टर प्रियंका शुक्ला

kanker जिले के सभी गर्भवती माताओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर ईलाज कराना सुनिश्चित करें- कलेक्टर प्रियंका शुक्ला

दीपक पुड़ो ब्यूरो प्रमुख छत्तीसगढ़- कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने स्वास्थ्य विभाग की मासिक समीक्षा बैठक लेकर चिकित्सकों को निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के माध्यम से पहुंचविहीन गांवों में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें निःशुल्क दवाई वितरण कर समुचित ईलाज कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले के षत-प्रतिषत गर्भवती माताओं का पंजीयन कर स्वास्थ्य परीक्षण कर सभी प्रकार के  बीमारियों की जांच एवं उपचार करें, जिससे जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य रहे। 
उन्होंने चिकित्सकों को निर्देशित करते हुए कहा कि ‘हमर लैब’ में जिले के सभी गर्भवती माताओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनका ईलाज सुनिश्चित करें। गर्भवती माताओं का हिमोग्लोबिन जांच, ब्लड प्रेशर, सिकलसेल एनीमिया की जांच करने तथा कुपोषित माताओं का देखभाल करते हुए बीमारियों का ईलाज कराने के लिए निर्देशित किया गया। शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव सुनिश्चित करने के लिए भी उनके द्वारा निर्देष दिये गये।
          कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने चिकित्सकों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले के सभी गर्भवती माताओं का विकासखंडवार सर्वे कर पंजीयन अनिवार्य रूप से कराएं ताकि कोई भी गर्भवती माताएं स्वास्थ्य लाभ से वंचित न रहें। उन्होंने खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को मिले। कलेक्टर ने सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को सप्ताह में तीन से चार दिन अपने क्षेत्र के गांवों का भ्रमण कर स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन का फीडबैक लेकर जिला कार्यालय को प्रस्तुत करने के निर्देष दिये गये। कांकेर जिले को मलेरिया मुक्त बनाने के लिए कार्य योजना बनाकर युद्ध स्तर पर कार्य करना सुनिश्चित करने के निर्देष दिये गये। इसके लिए खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को गांव-गांव में प्रचार-प्रसार कर लोगों में जागरूकता लाने के लिए निर्देशित किया गया।
          स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक के माध्यम से जिले के पहुंच विहीन क्षेत्रों के हाट-बाजारों में निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर सभी प्रकार की बीमारियों का ईलाज कराई जाए। लोगों को हाट बाजार में ईलाज का पर्याप्त समय में प्रचार-प्रसार कराएं, जिससे अंदरूनी क्षेत्र के बीमार व्यक्ति हाट-बाजार स्थल पहुंचकर अपनी ईलाज करा सकें। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने कहा कि जिले के सभी विकासखंडों में अक्टूबर के प्रथम सप्ताह से प्रत्येक गुरुवार को सियान-जतन कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संचालित करें, जिससे जिले के वृद्धजनों को इस योजना से लाभान्वित किया जा सके। उनके द्वारा वृद्धजनों का आंख. दांत. नाक. कान. रीड़ की हड्डी, कमर दर्द, पेट दर्द, पाचन में कमी, घुटने में दर्द, दूर एवं निकट दृष्टि दोष, नींद नहीं आना, ब्लडप्रेषर, शुगर इत्यादि बीमारियों का इलाज कराने के लिए निर्देशित किया गया है।
कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन में अपेक्षित प्रगति नहीं पाये जाने पर खण्ड चिकित्सा अधिकारी भानुप्रतापपुर, कोयलीबेड़ा, अंतागढ़ और चारामा तथा आयुष्मान कार्ड से मरीजों को ईलाज में सुविधा प्रदान नहीं करने पर आर.एम.ए. शांति भूषण पांडे को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये गये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.एल. उईके, सिविल सर्जन डॉ. आर.सी. ठाकुर, मलेरिया अधिकारी डॉ. डी.के. रामटेके, डॉ. लोकेश देव, डॉ. आई.के. सोम सहित समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे।

0 Response to "kanker जिले के सभी गर्भवती माताओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर ईलाज कराना सुनिश्चित करें- कलेक्टर प्रियंका शुक्ला"

एक टिप्पणी भेजें