-->
अंचल में हरेली का त्योहार बडे़  ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

अंचल में हरेली का त्योहार बडे़ ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

 

संतोष बाजपेयी ब्यूरो प्रमुख कांकेर - नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ का प्रथम त्योहार हरेली उल्लास पूर्वक मनाया गया। किसानों ने अपने कृषि यंत्रों की सफाई की तथा बच्चे गेड़ी चढ़ते नजर आए। इसके साथ ही हल-कुदाल की पूजा कर गाय-बैल को गुड़ खिलाया। लोक पर्व हरेली में किसानों ने हल व कृषि औजारों की पूजा की। पर्व के चलते आज खेती बाड़ी का काम पूरी तरह बंद रहा। हरेली त्यौहार को लेकर लोगों में उत्साह था। सुबह से ही ग्रामीणों ने हल व अन्य कृषि औजारों को तालाब में ले जाकर धोया और आंगन में चौक बनाकर हल, फ़ावड़ा, टांगी उन्नत कृषि यंत्र ट्रैक्टर, केज व्हील आदि की पूजा-अर्चना की। इस दौरान चीला, बोबरा और नारियल का भोग लगाया गया। पर्व को लेकर आज खेती किसानी का काम पूरी तरह बंद रहा। शहरी क्षेत्रों में भी हरेली त्यौहार मनाया गया। शहरों में जिनके घर हल व कृषि औजार नहीं है उन्होंने देवी देवताओं की पूजा अर्चना कर पर्व की परंपरा निभाई। एक दिन पहले शाम से ही लोगों ने त्यौहार की तैयारी कर ली थी।


भानुप्रतापपुर के गौठान में मनाया गया हरेली

भानुप्रतापपुर में स्थित गोठान में महिला स्व सहायता समूह एवं नगर पंचायत परिवार द्वारा हरेली का पर्व मनाय गया। नगर पंचायत अध्यक्ष सुनील पाढ़ी एवं पार्षदों द्वारा औजारों की पूजा की गई। नगर पंचायत अध्यक्ष ने स्व सहायता समूह की महिला के कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि हरेली का त्यौहार छत्तीसगढ़ का पहला और महत्वपूर्ण त्यौहार है । यह त्यौहार खेती - बाड़ी के कार्यों से निपटने के बाद किसानों के द्वारा कृषि औजारों की पूजा की जाती है। भगवान से अच्छी फसल होने की प्रार्थना करते हैं । इस दौरान नगर पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश गावडे, पार्षद चंद्र कुमार कटझरे, पार्षद मनीष साहू,पार्षद रुपेंद्र मरकाम, नरेंद्र कुलदीप,भगवान सिंह कुंजाम,एल्डरमैन भगवती गजेंद्र, नमन जैन,नरोत्तम सिंह चौहान सहित नगर पंचायत के कर्मचारी एवं महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रहे।


नरसिंहपुर गोठान मे भी धूमधाम से मनाया गया

ग्राम पंचायत भैसाकन्हार डु के आश्रित ग्राम नरसिंहपुर गोठान मे छत्तीसगढ़ के पहली तिहार हरेली को बहुत धुमधाम से मनाया गया। इस कार्यक्रम मे जिला पंचायत अध्यक्ष हेमंत कुमार ध्रुव .जनपद सदस्य अंजली ठाकुर. जनपद पंचायत भानुप्रतापपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कावेरी मरकाम .कार्यक्रम अधिकारी. ग्राम पंचायत सरपंच हिंसा राम भुरकुरिया .ग्राम गोठान के अध्यक्ष कृपा राम केमरो एवं ग्राम के सभी ग्राम वासी उपस्थित हुए।


0 Response to "अंचल में हरेली का त्योहार बडे़ ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया"

एक टिप्पणी भेजें