-->
शास. कन्या उच्च. माध्य. विद्यालय कन्हारपुरी को ठा. रामप्रसाद पोटाई के नाम किये जाने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार. . .

शास. कन्या उच्च. माध्य. विद्यालय कन्हारपुरी को ठा. रामप्रसाद पोटाई के नाम किये जाने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार. . .

 

दीपक पुड़ो ब्यूरो प्रमुख छत्तीसगढ़ - शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्हारपुरी के नाम संविधान निर्मात्री समिति के सदस्य रहे ठा. रामप्रसाद पोटाई, पूर्व सांसद एवं विधायक ठा. रामप्रसाद पोटाई के नाम पर किये जाने का राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य नितिन पोटाई ने स्वागत किया है और इसके लिए प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं उनके समस्त मंत्रीमण्डल के सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया है। 

छ.ग. शासन के स्कूल शिक्षा विभाग के पत्र क्रमांक एफ 5 - 10/2022/20-तीन के द्वारा शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्हारपुरी के नाम पर किये जाने का आदेश जारी किया गया है । स्मरणीय है कि ठा. रामप्रसाद पोटाई ने शिक्षा के विकास के लिए कार्य किया था। देश की आजादी के पूर्व जब गांवों में स्कूलें नहीं थी उस वक्त उन्होंने कन्हारपुरी के अपने पुराने भवन में स्कूल प्रांरम्भ करवाया था। उन्होंने हमेशा स्त्री शिक्षा को महत्व दिया । उस समय वहां के स्कूल को खानगी स्कूल के नाम से जाना जाता था।  


अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य नितिन पोटाई ने कहा कि आज रामप्रसाद पोटाई की जन्म भूमि अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रही हैं लम्बे अन्तराल के पश्चात पोटाई जी के नाम पर शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्हारपुरी के नाम पर किया गया है। एक विधि नेता, समाजशास्त्री, कानून के ज्ञाता और संविधान विशेषज्ञ के रूप में पोटाई जी का नाम हमेशा अमर रहेगा । सन् 1950 के दशक में पोटाई जी ने भारतीय संविधान सभा में अनु. जाति, जनजाति, एवं पिछड़े वर्गों के लिए बहुत सारे प्रावधान को रखे थे। इसके आधार पर इन वर्गाें के लिए कानून बने, जिस सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय की बात आज विभिन्न वर्गों के द्वारा की जाती है उसे पोटाई जी ने 72 वर्ष पूर्व कही थी। 

कन्हारपुरी के कन्या हाई स्कूल का नाम रामप्रसाद पोटाई के नाम पर किये जाने पर जिला सहकारी संघ कांकेर के अध्यक्ष सियो पोटाई , अर्जुन प्रसाद पोटाई, हेमलाल शोरी, कल्याण सिंह पोटाई, गोविन्द राम उसेण्डी , सुशील पोटाई , संजय सिंह शोरी, विक्रांत शोरी, राजीव कोमरा, इन्द्रजीत पोटाई, इन्द्रभान सिंह ठाकुर, मनोज ठाकुर, शिवभान सिंह ठाकुर, प्रिंयक पटेल, सुभाष सलाम, उमेश साहू, गिरवर साहू, नन्दलाल मण्डावी, हजारी कुंजाम, निधि पोटाई, फरिश्ता पोटाई, सुरेन्द्र टेकाम, अनित कोरेटी, सुबीर पोटाई, नारद पोटाई, अरविन्द पोटाई, सहित क्षेत्रवासियों ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया है।

0 Response to "शास. कन्या उच्च. माध्य. विद्यालय कन्हारपुरी को ठा. रामप्रसाद पोटाई के नाम किये जाने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार. . ."

एक टिप्पणी भेजें