-->
स्कूल जाने योग्य सभी बच्चों को दिलायें दाखिला- कलेक्टर चन्दन कुमार

स्कूल जाने योग्य सभी बच्चों को दिलायें दाखिला- कलेक्टर चन्दन कुमार

 

दीपक पुड़ो ब्यूरो प्रमुख छत्तीसगढ़- कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने स्कूल जाने योग्य सभी बच्चों को स्कूलों में दाखिला दिलाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि कोई भी बच्चा शाला त्यागी न रहे, 06 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके आंगनबाड़ी के बच्चों को भी स्कूलों में दाखिला दिलाना सुनिश्चित करने के लिए महिला एवं बाल विकास अधिकारी तथा जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया। छात्र-छात्राओं में पाठ्य पुस्तक का वितरण सुनिश्चित करने तथा छात्रावास-आश्रम भवनों की मरम्मत करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये। वनाधिकार पट्टाधारी किसानों के भूमि का समतलीकरण मनरेगा अंतर्गत कराने के लिए कहा गया। गौठानों को ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित कर वहां विभिन्न गतिविधियों का संचालन करने तथा सभी गौठान में प्रतिमाह कम से कम 30 क्विंटल गोबर खरीदी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये। गौठानों में वर्मी टांका बनाने के लिए प्रस्ताव भेजने सभी जनपद सीईओ को निर्देशित किया गया। आवर्ती चराई गौठानों में भी गोबर की खरीदी सुनिश्चित करने के निर्देश वन विभाग के अधिकारियों को दिये गये।

          राजीव युवा मितान क्लब के बैंक खाता में राशि जमा करने की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि युवा मितान क्लब की गतिविधियों के लिए वार्षिक कैलेण्डर तैयार किया जावे तथा क्लब की पदाधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के संबंध में जानकारी दिया जावे। धान के बदले अन्य फसलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया।  ऐसे फसलों की खेती के लिए सहकारी बैंक से ऋण सुविधा मुहैया कराने के लिए नोडल अधिकारी सहकारी बैंक को निर्देशित किया गया।

             कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने कहा कि पूर्व की भांति जिले के गांवों में जन चैपाल लगातार आयोजित किये जाएंगे, जिसमें प्राप्त आवेदनों का निराकरण सुनिश्चित किया जावे। उनके द्वारा पेंशन प्रकरणों के निराकरण, आंगनबाड़ी केन्द्रों में रनिंग वाॅटर की व्यवस्था, जल जीवन मिशन की कार्य में प्रगति, स्वीकृत विभिन्न निर्माण कार्यों में प्रगति की भी समीक्षा तथा स्कूली छात्र-छात्राओं को जाति प्रमाण-पत्र जारी करने की भी समीक्षा की गई। खुले हुए बोर को तत्काल बंद कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया तथा पटवारियों एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों की माध्यम से इसका सर्वे करने के निर्देश भी दिये गये।

बैठक में वनमण्डलाधिकारी पूर्व भानुप्रतापपुर श्रीकृष्ण जाधव, वन मण्डलाधिकारी पश्चिम भानुप्रतापपुर श्री शशिगानंदन, अपर कलेक्टर श्री एस.पी. वैद्य, सभी एसडीएम, तहसीलदार,जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के अधिकारी मौजूद थे।

0 Response to "स्कूल जाने योग्य सभी बच्चों को दिलायें दाखिला- कलेक्टर चन्दन कुमार"

एक टिप्पणी भेजें