-->
छत्तीसगढ़ सरकार  की महत्वकांक्षी योजना का पूर्ण लाभ संबलपुर पंचायत के ग्रामीणों को नहीं मिल रहा

छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना का पूर्ण लाभ संबलपुर पंचायत के ग्रामीणों को नहीं मिल रहा

 

संतोष बाजपेयी ब्यूरो प्रमुख कांकेर- कांकेर जिला के भानुप्रतापपुर विकासखंड का सबसे बड़े ग्राम पंचायत संबलपुर में कई ग्रामीणों ने गोबर खरीदी में कोताही बरतने एवम भेदभाव का आरोप लगाया है । ग्रामीणों ने इसकी शिकायत  एसडीएम से करने की बात कही है । 


ग्रामीणों ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोठानों में गोबर खरीदी की व्यवस्था की गई है, परंतु ग्राम पंचायत संबलपुर में हफ्ते में केवल दो बार ही गोबर खरीदी की जाती है। जिसके कारण ग्रामीण अपने मवेशियों से संकलित पूरा गोबर नहीं बेच पा रहे हैं, और उन्हें भूपेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का पूर्ण लाभ नहीं मिल पा रहा है।

ग्रामीणों  किशोर तिवारी, जीवन साहू, देवसिंग यदु, सरिता शर्मा आदि ने बताया कि हफ्ते में दो बार गोबर खरीदी करने से उनके द्वारा संकलित गोबर सूख जाता है, और इसे खरीदी के उपयुक्त नहीं है, कहकर वापस लौटा दिया जाता है। जिसके कारण उन्हें बहुत नुकसान हो रहा है। ग्रामीणों के अनुसार नियमित रूप से गोबर खरीदी नहीं करने का कारण  गोबर संकलित करने वाले टैंकों का भर जाना बताया जा रहा है। 


इस पर ग्रामीणों ने सवाल उठाया कि इतनी बड़ी योजना के लिए अगर पर्याप्त टैंक नहीं बनाए गए हैं, तो इसमें ग्रामीणों का क्या दोष है। ग्रामीणों ने तत्काल व्यवस्था में सुधार कर गोबर खरीदी सुचारू करने की मांग की है। वहीं इस मामले में ग्राम पंचायत सचिव बरन ने अपना पक्ष रखते हुए कहा 
कि ग्राम पंचायत संबलपुर में सबसे अधिक गोबर की खरीदी की जाती है जो कि लगातार जारी है वर्तमान में गोबर  टैंकों के पूरा भर जाने के कारण गोबर रखने की जगह नहीं है इसलिए सीमित मात्रा में गोबर का क्रय किया जा रहा है फिर भी सप्ताह में दो बार गोबर की खरीदी जरूर की जा रही है।



0 Response to "छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना का पूर्ण लाभ संबलपुर पंचायत के ग्रामीणों को नहीं मिल रहा"

एक टिप्पणी भेजें