-->
कलेक्टर चन्दन कुमार ने किया कोरर के आंगनबाड़ी केन्द्र और स्वास्थ्य केन्द्र आकस्मिक निरीक्षण

कलेक्टर चन्दन कुमार ने किया कोरर के आंगनबाड़ी केन्द्र और स्वास्थ्य केन्द्र आकस्मिक निरीक्षण


 संतोष बाजपेयी ब्यूरो प्रमुख कांकेर- जिले के कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने शनिवार को भानुप्रतापतपुर विकासखण्ड के ग्राम कोरर के आंगनबाड़ी केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण  किया गया। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोरर का अवलोकन करते हुए स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध मेडिसीन, डिलीवरी कक्ष, ड्रेसिंग रूम, ओपीडी कक्ष, कम्प्यूटर कक्ष, औषधि भंण्डार कक्ष और नेत्र जांच कक्ष इत्यादि का निरीक्षण किया तथा अस्पताल में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मेडिकल ऑफिसर को निर्देश दिये।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण पश्चात उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को खेल-खेल में अनौपचारिक शिक्षा की जानकारी ली, चित्रों के मामध्य से फल, फुल, पशु पक्षी इत्यादि की पहचान कराने के लिए कार्यकर्ता को समझाईश दी। बच्चों को पशु, पक्षी एवं फल का चित्र दिखाकर उसे पहचानने के लिए भी कहा तथा बच्चों के जवाब सुनकर वे बहुत खुश हुए। उन्होंने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत गर्भवती माताओं, कुपोषित बच्चो को पौष्टिक गर्म भोजन जैसे-कोदो का खिचड़ी, रागी का हलवा दिये जाने का जानकारी लिया।

 निरीक्षण के दौरान बस्तर विकास प्राधिकर के सदस्य बिरेश ठाकुर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, एसडीएम भानुप्रतापपुर  जितेन्द्र यादव, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी सीएस मिश्रा, डॉ. वैभव हिरवानी, डॉ. राजसिंह मण्डावी सहित स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

0 Response to "कलेक्टर चन्दन कुमार ने किया कोरर के आंगनबाड़ी केन्द्र और स्वास्थ्य केन्द्र आकस्मिक निरीक्षण"

एक टिप्पणी भेजें