-->
कलेक्टर के.एल. चौहान, ने प्रथम ग्राम सभा प्रतिनिधियों का शपथ समारोह गौठान में आयोजित करने के लिए किया निर्देशित

कलेक्टर के.एल. चौहान, ने प्रथम ग्राम सभा प्रतिनिधियों का शपथ समारोह गौठान में आयोजित करने के लिए किया निर्देशित

                
दीपक कुमार पुड़ो @
कांकेर - प्रथम ग्राम सभा एवं पंचायत प्रतिनिधियों का शपथ समारोह का गौठान में आयोजित करने के लिये कलेक्टर के.एल. चौहान, ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया है। भानुप्रतापपुर के जनपद पंचायत के सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गौठान को बहुउद्देश्यीय गतिविधि केन्द्र के रुप मे विकसित किया जावे तथा महिला स्व-सहायता समूह द्वारा विभिन्न आर्थिक गतिविधियां आयोजित की जावे। उन्होंने गौठान में स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर लगाने तथा अप्रैल माह से स्कूली बच्चों को गौठान का भ्रमण कराने एवं गौठान में अधिक से अधिक पैरा दान कराने के लिए निर्देशित किया है। स्वास्थ्य शिविर के दौरान  गौठान मे पशु चिकित्सा शिविर का भी आयोजन करने के लिए कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया।
वही एनीमिक महिलाओं तथा गंभीर कुपोषित बच्चों और गर्भवती माताओं की सूची संबंधित क्षेत्र के अस्पताल में रखने के निर्देश भी उन्होंने दिये हैं, ताकि उन पर विशेष ध्यान दिया जा सके। पौष्टिक भोजन के तत्व का दीवार लेखन करने, आकांक्षी जिला के घटकों का प्रचार-प्रसार करने और मक्का की खेती को बढ़ावा देने के लिये अधिकारियों को कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया है। बताया गया कि रबी सीजन मे कांकेर जिला में 19 हजार हेक्टेयर मे मक्का की फसल ली गई है। आगामी खरीफ सीजन में वन अधिकार मान्यता पत्र के जमीन में मक्का की खेती को प्रोत्साहित करने तथा आश्रम-छात्रावासों एवं आंगनबाड़ियों, विद्यालयों तथा शासकीय कार्यालयो में जहाँ जमीन उपलब्ध हों, वहाँ पर पोषण वाटिका लगाने के लिये बैठक में कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया। उन्होंने  पशु नस्ल सुधार के लिये ज्यादा से ज्यादा कृत्रिम गर्भाधान करने के निर्देश पशुधन विकास विभाग के अधिकारियों को दिये हैं।कलेक्टर  चौहान द्वारा बैठक में समय-सीमा में निराकरण पत्रों की समीक्षा भी की गई एवं सभी प्रकरणों को त्वरित गति से निराकरण करने के लिए निर्देशित किया गया। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे, वन मंडलाधिकारी पश्चिम भानुप्रतापपुर आर.सी. मेश्राम, अपर कलेक्टर सी.एल. मार्कण्डेय सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।

0 Response to "कलेक्टर के.एल. चौहान, ने प्रथम ग्राम सभा प्रतिनिधियों का शपथ समारोह गौठान में आयोजित करने के लिए किया निर्देशित"

एक टिप्पणी भेजें